जिला मंच, उपभोक्ता संरक्षण अजमेर
राकेष अग्रवाल पुत्र श्री वी. पी. अग्रवाल, निवासी- मकान नं. 133/14, सर्राफा पोल, घी मण्डी, नया बाजार, अजमेर -305001
प्रार्थी
बनाम
1. प्रोपराईटर, सैमसंग स्मार्ट फोन कैफे, छाबडा इन्फोलिंक्स, 60-70, होटल सम्राट के सामने, कचहरी रोड, अजमेर-305001
2. प्रोपराईटर, श्री साई मोबाईल्स, के-4, षिव मंदिर के सामने, आनासागर के पास, अजमेर-305001
3. प्रबन्धक, सैमसंग इण्डिया इलेक्ट्रोनिक्स प्राईवेट लिमिटेड, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ फलोर,टाॅवर-सी, विपुल टैक सिक्योर, गोल्फ कोर्सरोड, सेक्टर-43, गुडगांव- 122002(हरियाणा)
अप्रार्थीगण
परिवाद संख्या 302/2014
समक्ष
1. गौतम प्रकाष षर्मा अध्यक्ष
2. श्रीमती ज्योति डोसी सदस्या
उपस्थिति
1.श्री ओम नारायण पालडिया, अधिवक्ता, प्रार्थी
2.श्री रविन्द्रपाल सिंह छाबडा, अधिवक्ता अप्रार्थी सं.1
मंच द्वारा :ः- आदेष:ः- दिनांकः- 01.06.2015
1. परिवाद के तथ्योंनुसार प्रार्थी ने अप्रार्थी संख्या 1 से जरिए बिल संख्या 919 दिनांक 21.9.2013 को राषि रू. 9900/- में एक मोबाईल हैण्ड सेट जिसका विवरण परिवाद की चरण संख्या 1 में दिया हुआ है, क्रय किया । क्रय करने के कुछ समय तक तो यह सेट ठीक चला उसके बाद में उसमें कई प्रकार की खराबियां आनी ष्षुरू हो गई । मुख्यतः सेट हंेग हो जाता था एवं टच पैनल के सहीं तरीके से काम नहीं करने की षिकायत भी आनी ष्षुरू हुई । जिसकी प्रार्थी ने अप्रार्थी के टोल फ्री नम्बर पर षिकायत की तो उन्होने अपने अधिकृत सर्विस सेन्टर अप्रार्थी संख्या 2 से सम्पर्क करने को कहा । प्रार्थी ने अप्रार्थी संख्या 2 से इस संबंध में सम्पर्क किया तो अप्रार्थी संख्या 2 ने सेट का सोफटवेयर ठीक करके प्रार्थी को दे दिया । लेकिन उक्त सेट कुछ दिनों बाद पुनः हैंग होने लग गया । प्रार्थी पुनः अप्रार्थी संख्या 2 के पास गया । दूसरी बार भी मोबाईल का सोफटवेयर ठीक करके दे दिया गया इसतरह से प्रार्थी ने लगभग 4-5 बार अप्रार्थी संख्या 2 से अपने सेट को ठीक करवाया लेकिन अप्रार्थी संख्या 2 द्वारा प्रार्थी के सेट का सोफट वेयर ठीक करके दे दिया जाता रहा । उक्त सेट पुनः खराब हुआ तब प्रार्थी ने दिनांक 12.7.2014 को अप्रार्थी संख्या 2 से सम्पर्क किया तब अप्रार्थी संख्या 2 ने प्रार्थी के सेट को अपने पास रख लिया एवं उसकी जाॅब सीट भी जारी की तथा प्रार्थी को 15 दिन बाद आकर सेट ले जाने को कहा । प्रार्थी 15 दिन बाद सेट लेने पहुंचा तथा अप्रार्थी संख्या 2 के कर्मचारियों ने कहा कि उक्त सेट ठीक हो कर नहीं आया है और 4-5 दिन बाद वापस आने को कहा । प्राथी्र 4-5 दिन बाद पुनः अप्रार्थी संख्या 2 के पास गया तो अप्रार्थी संख्या 2 के कर्मचारियों के सामने ही सेट को चेक किया तो उसमें लागातार हैंग होने की समस्या थी ं। प्रार्थी ने जैसे तैसे एक माह तक सेट को प्रयोग में लिया लेकिन दिनंाक 2.9.2014 को फिर से सेट खराब हो गया तो उसने अप्रार्थी संख्या 2 की सलाहनुसार सैमसंग कम्पनी के एरिया मैनेजर श्री राहुल जोषी से षिकायत की । उक्त सेट को एरिया मैनेजर के कहने पर दिनांक 2.9.2014 को पुनः अप्रार्थी संख्या 2 को दे दिया लेकिन दिनंाक 9.9.2014 को प्रार्थी को बुलाकार उक्त सेट खराब स्थिति में ही पुनः प्रार्थी को लौटा दिया । इस तरह से प्रार्थी का सेट अप्रार्थी संख्या 2 द्वारा ठीक करके नहीं दिया गया । प्रार्थी ने यह परिवाद पेष करते हुए सेट की कीमत की मांग की है ।
2. प्रकरण में अप्रार्थी संख्या 1 की ओर से जवाब पेष हुआ जिसमें अप्रार्थी संख्या 1 का यह कथन रहा है कि सेट में यदि कोई निर्माण संबंधी खराबी है तो उसके लिए उसका कोई दायित्व नही ंहै एवं इस संबंध में प्रार्थी सेट निर्माता कम्पनी से ही अनुतोष प्राप्त कर सकता है ।
3. अप्रार्थी संख्या 2 व 3 बावजूद तामिल के उपस्थित नहीं आए अतः उनके विरूद्व एक पक्षीय कार्यवाही अमल में लाई गई । प्रकरण में प्रार्थी व अप्रार्थी संख्या 1 की बहस सुनी गई एवं पत्रावली का अनुषीलन किया ।
4. परिवाद में वर्णित तथ्यों तथा प्रार्थी द्वारा दिनांक 12.07.2014 की जाॅब षीट के अनुसार प्रार्थी के इस सेट में सेट के बार बार हेंग होने की षिकायत रही है जिसे अप्रार्थी संख्या 3 के सर्विस सेन्टर द्वारा दुरूस्त नहीं किया गया । अप्रार्थी संख्या 3 निर्माता कम्पनी व अप्रार्थी संख्या 2 का जवाब पत्रावली पर नहीं है । अतः इन सभी तथ्यों को देखते हुए प्रार्थी का परिवाद स्वीकार होने योग्य है एवं प्रार्थी संख्या 3 से अपने प्रष्नगत सेट को ठीक करवाने एवं ठीक नहीं होने की स्थिति में इसी मेक माॅण्डल का दूसरा सेट व विकल्प में सेट की राषि प्राप्त करने का अधिकारी पाया जाता है । अतः आदेष है कि
:ः- आदेष:ः-
5. (1) अप्रार्थी संख्या 3 प्रार्थी द्वारा बिल संख्या 919 दिनांक
21.09.2013के क्रय किए गए सैमसंग हैण्ड सेट माॅडल नम्बर ळज्.ै 756र्2ज्ञ।प्छै को प्रार्थी से प्राप्त कर, प्राप्ति की दिनांक से एक माह में निषुल्क दुरूस्त कर प्रार्थी को सौंपे । हैण्ड सेट दुरूस्त नहीं होने की स्थिति में अप्रार्थी संख्या 3 उसी मैक माॅडल का नया त्रुटिरहित हैण्ड सेट उपरोक्त अवधि में देवे विकल्प में हैण्ड सेट की कीमत रू. 9900/- उक्त अवधि में ही अदा करें ।
(2) प्रार्थी अप्रार्थी संख्या 3 से मानसिक संताप व वाद व्यय के मद में राषि रू. 1000/- भी प्राप्त करने का अधिकारी होगा ।
(3) अप्रार्थी संख्या 3 यदि क्र. संख्या 1 मे वर्णित प्रष्नगत हैण्ड सेट की राषि प्रार्थी को लौटाना चाहे तो अप्रार्थी संख्या 3 यह राषि आदेष से एक माह में प्रार्थी को अदा करें साथ ही क्र. सं. 2 में अंकित राषि भी अप्रार्थी संख्या 3 उक्त अवधि में अदा करे अथवा आदेषित राषि डिमाण्ड ड््राफट से प्रार्थी के पते पर रजिस्टर्ड डाक से भिजवावें ।
(4) अप्रार्थी संख्या 1 व 2 के विरूद्व परिवाद खारिज किया जाता है ।
(श्रीमती ज्योति डोसी) (गौतम प्रकाष षर्मा)
सदस्या अध्यक्ष
6. आदेष दिनांक 01.06.2015 को लिखाया जाकर सुनाया गया ।
सदस्या अध्यक्ष