RAMFAL SONKAR filed a consumer case on 28 May 2024 against B.M. SBI MAIN BRANCH in the Fatehpur Consumer Court. The case no is MA/13/2024 and the judgment uploaded on 29 May 2024.
पत्रावली पेश हुई । प्रार्थी के अधिवक्ता उपस्थित । पत्रावली प्रकीर्ण वाद के रूप में दर्ज रजिस्टर किया जाये ।
ग्राहयता पर सुना गया, पत्रावली का अवलोकन किया गया । [ परिवाद पत्र के कथनों के अनुसार खाता संख्या-30316652627 विपक्षी के यहाँ संचालित है । उसके मोबाइल नंबर 9415167299 पर एस०एम्0एस० मोबाइल नंबर 6294909723 से आया कि आपका मोबाइल नम्बर ब्लाक होने जा रहा है, 24 घंटे के अन्दर संपर्क करें । मोबाइल चेक किया तो आउटगोइंग बंद थी । दिनांक 06.03.2021 को पुनः फोन आया और के0वाई0सी0 अपडेट करने के लिए कहा तथा आधार नम्बर माँगा, देने पर उपरोक्त खाते से मु० 2,44,796 / – रु० किसी अज्ञात व्यक्ति ने निकाल लिए । इस सम्बन्ध में जानकारी होने पर उसने बैंक को सूचित किया और थाना कोतवाली फतेहपुर में प्रथम सूचना रिपोर्ट मु0अ0सं0 -0407 दिनांक 11.06.2021 क दर्ज कराया । बैंक को पत्र भेजे जाते रहे किन्तु कोई कार्यवाही न करके सेवा में कमी की गई इसलिए यह परिवाद प्रस्तुत करना पड़ा । यह भी स्पष्ट किया गया कि स्थाई लोक अदालत में याचिका संख्या-41/2022 दाखिल की जिसे दिनांक-10.05.2024 को वापस ले लिया गया ।
इस प्रकार यह स्पष्ट होता है कि मामला साइबर क्राइम से सम्बन्धित है । परिवादी के स्वयं के अनुसार उसने आधार नम्बर किसी अज्ञात व्यक्ति को दिया, उसने खाते से रुपये निकाल लिए । इससे स्पष्ट होता है कि परिवादी के साथ छल हुआ है मामला छल कपट व साइबर क्राइम से सम्बंधित होने के कारण विस्तृत साक्ष्य की आवश्यकता होगी । इसलिए आयोग के समक्ष परिवाद ग्राहय नहीं है , एवं निरस्त होने योग्य है ।
प्रकीर्ण वाद संख्या-13 सन-2024 ग्राहयता के स्तर पर निरस्त किया जाता है । पत्रावली दाखिल दफ्तर हो ।
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